विवरण
Haste Huye Mera Akelapan Objective
आधारित पैटर्न | बिहार बोर्ड, पटना |
---|---|
कक्षा | 12 वीं |
संकाय | कला (I.A.), वाणिज्य (I.Com) & विज्ञान (I.Sc) |
विषय | हिन्दी (100 Marks) |
किताब | दिगंत भाग 2 |
प्रकार | Objective Question & Answer |
कुल वस्तुनिष्ट प्रश्न | 76 Questions |
अध्याय | गद्य-11 | हँसते हुए मेरा अकेलापन – मलयज |
कीमत | नि: शुल्क |
लिखने का माध्यम | हिन्दी |
उपलब्ध | NRB HINDI ऐप पर उपलब्ध |
श्रेय (साभार) | रीतिका |
1. “हँसते हुए मेरा अकेलापन” किसकी रचना है?
(A) मलयज जी
(B) उदय प्रकाश
(C) मोहन राकेश
(D) जे॰ कृष्णमूर्ति | Ans-(A)
2. मलयज जी का जन्म कब हुआ था?
(A) 1945
(B) 1935
(C) 1940
(D) 1930 | Ans-(B)
3. मलयज जी का निधन कब हुआ था?
(A) 24 अप्रैल, 1972
(B) 26 जनवरी, 1972
(C) 26 अप्रैल, 1972
(D) 24 जनवरी, 1972 | Ans-(C)
4. मलयज जी का जन्म स्थान कहाँ था?
(A) “जीअनपुर”, वाराणसी, उत्तर प्रदेश
(B) “बरला” , मुजफ्फरनगर, उत्तर प्रदेश
(C) “महुई” , आजमगढ़, उत्तर प्रदेश
(D) उपर्युक्त कोई नहीं | Ans-(C)
5. मलयज जी का मूल नाम क्या था?
(A) भरत जी श्रीवास्तव
(B) मनीष श्रीवास्तव
(C) मलयज श्रीवास्तव
(D) भगत श्रीवास्तव | Ans-(A)
6. मलयज जी के पिता जी का क्या नाम था?
(A) त्रिलोचन नाथ वर्मा
(B) त्रिभुवन नाथ वर्मा
(C) त्रिदेव नाथ वर्मा
(D) त्रिलोकी नाथ वर्मा | Ans-(D)
7. मलयज जी के माता जी का क्या नाम था?
(A) प्रभावती
(B) प्रतिभा
(C) रमिया
(D) भारती | Ans-(A)
8. किस गद्याकार का ऑपरेशन में एक फेफड़ा काटकर निकालना पड़ा?
(A) जगदीश चंद्र माथुर
(B) मलयज
(C) जे० कृष्णमूर्ति
(D) नामवर सिंह | Ans-(B)
9. मलयज जी छात्र जीवन में किस रोग से ग्रसित थे?
(A) सांस रोग
(B) ह्रदय रोग
(C) क्षयरोग
(D) दिमागी रोग | Ans-(C)
10. मलयज जी का स्वभाव कैसा था?
(A) अंतर्मुखी, गंभीर
(B) प्राय: अवसादग्रस्त किंतु कठिन जिजीविषाधर्मी
(C) एकांतप्रिया और मित्तभाषी
(D) उपरोक्त सभी | Ans-(D)
Haste Huye Mera Akelapan Objective
11. मलयज जी की विशेष अभिरुचियाँ क्या थी?
(A) ड्राइंग और स्केचिंग
(B) संगीत
(C) कला प्रदर्शनी और सिनेमा
(D) उपरोक्त सभी | Ans-(D)
12. शमशेर पुस्तक का ………… के साथ सह–संपादन किसने किया था?
(A) सर्वेश्वर दयाल सक्सेना
(B) बलभद्र ठाकुर
(C) जगदीश सिंह
(D) अशोक बाजपेयी | Ans-(A)
13. मलयज का उदय एक कवि के रूप में कब हुआ था?
(A) सन् 1965, “नई कविता” आंदोलन के अंतिम दौर में
(B) सन् 1960, “नई कविता” आंदोलन के अंतिम दौर में
(C) सन् 1955, “नई कविता” आंदोलन के अंतिम दौर में
(D) उपर्युक्त कोई नहीं | Ans-(B)
14. डायरी में से मलयज का काव्य संग्रह कौन-सा है?
(A) जख्म पर धूल
(B) तापेश्वर
(C) ढपोलपंथी
(D) व्यवहार बोध | Ans-(A)
15. मलयज की किन अनुभवों को निरीक्षण–पर्यवेक्षण के द्वारा आलोचना में रूपांतरित करते थे?
(A) वे अपने आस-पास जो कुछ अनुभव करते थे
(B) कवि के रूप में सृजन प्रक्रिया के दौरान वे जो कुछ अनुभव करते थे
(C) संसार में हो रहे बदलाव एवं अनुभव को
(D) उपर्युक्त सभी | Ans-(B)
16. मलयज जी किसके संपादन में निकलने वाली पत्रिका से जुड़े थे?
(A) नारायण सिंह
(B) हजारी प्रसाद द्विवेदी
(C) अशोक वाजपेयी
(D) उदय शंकर | Ans-(C)
17. मलयज जी किस संपादन पत्रिका से जुड़े थे?
(A) संडेमेल
(B) पूर्णिमा
(C) पूर्वानुभव
(D) पूर्वग्रह | Ans-(D)
18. मलयज जी की डायरी कितने पृष्ठों में फैली है?
(A) डेढ़ हजार
(B) ढाई हजार
(C) दो हजार
(D) तीन हजार | Ans-(A)
19. मलयज जी ने डायरी कितने वर्ष तक लिखी थी?
(A) 33 वर्ष
(B) 32 वर्ष
(C) 34 वर्ष
(D) 27 वर्ष | Ans-(B)
20. डायरी लेखन को मलयज ने क्या बताया है?
(A) एक जीवन संघर्ष
(B) वायबी चिंतन
(C) ठहरता हुआ जंगल
(D) नित्य कई | Ans-(C)
Haste Huye Mera Akelapan Objective
21. पेड़ कब से काटे जा रहे थे?
(A) रात से
(B) दोपहर से
(C) शाम से
(D) सुबह से | Ans-(D)
22. पेड़ क्यों काटे जा रहे थे?
(A) मिलिट्री की छावनी के लिए
(B) इंधन–पूरे ‘सीजन’ के लिए
(C) आगे आने वाले जाटों के लिए
(D) उपर्युक्त सभी | Ans-(D)
23. पेड़ों ने, काटे जा रहे पेड़ों को कैसे गिरोह में मिला लिया था?
(A) उदात्त
(B) विशाल
(C) प्राणवान गिरोह
(D) उपर्युक्त सभी | Ans-(D)
24. उस गिरोह की ……. एक है क्योंकि उसकी …….. एक है।
(A) आत्मा, आत्मा का नाद
(B) रंग, उनका कार
(C) जडे़, आकार
(D) उपर्युक्त कोई नहीं | Ans-(A)
25. अस्फूट याचना किसमें है?
(A) जंगलों की खूबसूरती में
(B) “कुमाऊॅं ग्लोरी” के खूबसूरत कैलेंडर में
(C) ठंड में
(D) बादलों से छाया को कुहासे में | Ans-(B)
26. कुमाऊॅं ग्लोरी की खूबसूरत कैलेंडर कहाँ टंगी है?
(A) पेड़ पर
(B) दीवार पर
(C) तस्वीर के ऊपर
(D) कहीं नहीं | Ans-(B)
27. किसकी छड़ी रह-रह कर काॅपती है?
(A) शमशेर जी
(B) बलभद्र ठाकुर
(C) ऐशवुड
(D) लेखक | Ans-(C)
28. ऐशवुड की छडी कहाँ रखी है?
(A) कोने में
(B) हाथ में
(C) बैग में
(D) टेबल पर | Ans-(A)
29. एक कलाकार के लिए कैसी निहायत जरूरी है?
(A) उसकी रचना खूबसूरत हो
(B) उसकी रचना शिक्षाप्रद हो
(C) 1 और 2 दोनों
(D) उसमें आग हो .… और वह खुद ठंडा हो | Ans-(D)
30. पोस्ट ऑफिस के सामने, बाई ओर कितने अदद दवेदार हैं?
(A) 12
(B) 11
(C) 10
(D) 20 | Ans-(B)
Haste Huye Mera Akelapan Objective
31. यहाँ दवेदार कौन है?
(A) कमांडो
(B) फौजी
(C) पुलिस
(D) वृक्ष | Ans-(D)
32. ग्यारह दवेदारों को लेखक ने किसका उदाहरण दिया है?
(A) एकादश रूद्र
(B) फौजी
(C) कमांडो
(D) उपर्युक्त सभी | Ans-(A)
33. संवेदनाओं को बड़ी तेजी से कौन उभरते हैं?
(A) शोख
(B) भड़कीले रंग
(C) उपर्युक्त दोनों
(D) कोई नहीं | Ans-(C)
34. फीता कहाँ से कटा हुआ है?
(A) किनारे से
(B) बीच से
(C) ऊपर से
(D) सामने से | Ans-(B)
35. “शोख और भड़कीले रंग संवेदनाओं को बड़ी तेजी से उभरते हैं।” यह सिद्धांत लेखक ने किस किताब में पढ़े थे?
(A) मनोविज्ञान के किताब
(B) संगीत के किताब
(C) जीवन की किताब
(D) चित्रकारी की किताब | Ans-(D)
36. लेखक का अतीत, वर्तमान का समीकरण और भविष्य कहाँ समा जाएगा?
(A) उनकी यादों में
(B) काल की गोद में
(C) उनकी डायरी में
(D) कोहरे की ताबीज में | Ans-(D)
37. लेखक ने खेत की मेड पर क्या देखा?
(A) बैठी कौवो की कतार
(B) बैठी कबूतरों की कतार
(C) बैठी पक्षियों की कतार
(D) बैठी बत्तख को की कतार | Ans-(A)
38. सपनों का सुहाना रंग अब कैसा पड़ चला है?
(A) लाल
(B) जर्द (पीला)
(C) नीला
(D) हरा | Ans-(B)
39. किसने अनुभव की तीताई के छिलके उतार फेंके हैं?
(A) मेहनत ने
(B) लेखक ने
(C) मधुर आशापुर्ण फल ने
(D) चिरायता ने | Ans-(C)
40. पेड़ काटने की बात किस खंड में कही गई है?
(A) रानीखेत, खंड-2
(B) कौसानी, खंड-6
(C) कौसानी, खंड-3
(D) रानीखेत, खंड-1 | Ans-(D)
Haste Huye Mera Akelapan Objective
41. चिट्ठी नहीं आने की बात कब की गई है?
(A) 4 जुलाई, 62
(B) 7 अगस्त, 62
(C) 8 जुलाई, 73
(D) 30 अगस्त, 73 | Ans-(A)
42. लेखक दोपहर तक किसका इंतजार करते थे?
(A) अपनी माता पिता के
(B) चिट्ठी
(C) शाम होने की
(D) शमशेर जी की | Ans-(B)
43. लेखक के विरुद्ध कौन साजिश ठाने बैठे हैं?
(A) आग
(B) पानी
(C) हवा
(D) कुहासा | Ans-(C)
44. कनफुसिया कौन करती है?
(A) आग
(B) पानी
(C) कुहासा
(D) हवा | Ans-(D)
45. लेखक को सूचना केंद्र में किसने आकर्षित किया?
(A) अधेड़ से व्यक्ति ने
(B) सुंदर लड़की ने
(C) छोटी बच्ची ने
(D) एक फूल ने | Ans-(A)
46. लेखक अखबार देखने कहाँ जाते थे?
(A) अखबार की दुकान
(B) किताब की दुकान
(C) लाइब्रेरी
(D) सूचना केंद्र | Ans-(D)
47. लेखक अखबार पढ़ने कब जाते थे?
(A) सुबह को
(B) शाम को
(C) दोपहर को
(D) रात को | Ans-(B)
48. पुस्तक के छपने की बात कौन कर रहे थे?
(A) जगदीश सिंह
(B) शमशेर जी
(C) बलभद्र ठाकुर
(D) उपर्युक्त कोई नहीं | Ans-(C)
49. लेखक ने बालभद्र ठाकुर की किताब कहाँ देखी थी?
(A) लाइब्रेरी
(B) सूचना केंद्र
(C) जगदीश सिंह
(D) शमशेर जी | Ans-(D)
50. बलभद्र ठाकुर के अनुसार लेखक कौन थे?
(A) विद्यार्थी
(B) रचनाकार
(C) फौजी
(D) उपर्युक्त कोई नहीं | Ans-(A)
Haste Huye Mera Akelapan Objective
51. मलयज जी ने किसे पुस्तक नहीं लौटाई?
(A) शमशेर सिंह को
(B) अंडर सेक्रेटरी को
(C) जगदीश सिंह को
(D) हरिदयाल सिंह को | Ans-(B)
52. मलयज जी और बालभद्र ठाकुर के बीच बातें कब तक चली?
(A) 6:00 बजे तक
(B) 9:00, बजे तक
(C) 8:00, बजे तक
(D) 7:00, बजे तक | Ans-(D)
53. मलयज जी ने कितने घंटे नेगी परिवार के साथ बिताया?
(A) घंटा – डेढ़ घंटा
(B) 2 घंटे
(C) 4 घंटे
(D) 6 घंटे | Ans-(A)
54. बलभद्र ठाकुर कौन थे?
(A) कवि
(B) कहानीकार
(C) रचनाकार
(D) साहित्यकार | Ans-(D)
55. घर की बुढ़ी माँ कौन थी?
(A) जीवट की कामकाजी महिला
(B) लेखक की माँ
(C) जगदीश की भाभी
(D) उपर्युक्त कोई नहीं | Ans-(A)
56. लेखक ने किसका स्केच बनाया था?
(A) नेगी परिवार के मकान का
(B) बूढ़ी माँ
(C) उपर्युक्त दोनों
(D) उपर्युक्त कोई नहीं | Ans-(C)
57. लेखक ने किसका रंगीन स्केच बनाया था?
(A) मकान का
(B) बूढ़ी माँ का
(C) दोनों का
(D) किसी का नहीं | Ans-(A)
58. मकान का रंगीन स्केच किसने माँगा था?
(A) जगदीश सिंह की भाभी ने
(B) जगतसिंह की भाभी ने
(C) शमशेर जी
(D) बलभद्र ठाकुर | Ans-(B)
59. लेखक का नेगी परिवार से क्या संबंध था?
(A) दोस्ती
(B) माँ और बेटे
(C) मालिक और किराएदार
(D) उपर्युक्त कोई नहीं | Ans-(C)
60. मलयज जी को स्कूल के कितने अध्यापकों से परिचय हुआ था?
(A) चार
(B) तीन
(C) दो
(D) एक भी नहीं | Ans-(C)
Haste Huye Mera Akelapan Objective
61. सेब बेचती लड़की की उम्र कितनी थी?
(A) छः – सात साल
(B) पाँच – छः साल
(C) आठ – नौ साल
(D) सात – आठ साल | Ans-(D)
62. सेब कैसे थे?
(A) मीठे
(B) खट्टे
(C) अच्छे
(D) सड़े हुए | Ans-(A)
63. “आदमी यथार्थ को जीता ही नहीं यथार्थ को रचता भी है” ये लाइन किस पाठ से ली गई है?
(A) शिक्षा
(B) हँसते हुए मेरा अकेलापन
(C) जूठन
(D) अर्धनारीश्वर | Ans-(B)
64. यथार्थ को रचना …… कर्म है।
(A) सांसारिक
(B) संस्कृति
(C) अनैतिक
(D) नैतिक | Ans-(D)
65. यथार्थ के लेनदेन का नाम क्या है?
(A) संसार
(B) संस्कृति
(C) नैतिक
(D) संपृक्ति | Ans-(A)
66. किस कर्म के बिना मानवीयता अधूरी है?
(A) सांसारिक
(B) संपृक्ति
(C) नैतिक
(D) अनैतिक | Ans-(B)
67. रचने और भोगने का रिश्ता कैसा है?
(A) सहज
(B) एकात्मक
(C) द्वंद्वात्मक
(D) उपर्युक्त सभी | Ans-(C)
68. डायरी में किसके बीच तटस्थाता कम रहती है?
(A) पेपर और शब्दों
(B) शब्दों और भाव
(C) भाव और अर्थों
(D) शब्दों और अर्थो | Ans-(D)
69. डायरी लिखना कैसा कार्य है?
(A) आसान
(B) मुश्किल
(C) पेचीदा
(D) उपर्युक्त कोई नहीं | Ans-(B)
70. मलयज जी ने कभी-कभी किस भाव में डायरी लिखी?
(A) कविता
(B) मनोभाव
(C) रचना
(D) डायरी | Ans-(A)
Haste Huye Mera Akelapan Objective
71. जिस पल शब्द और अर्थ एक-दूसरे का हाथ पकड़ते हैं, वह क्षण किसका होता है?
(A) पानी
(B) आसमान
(C) धरती
(D) हवा | Ans-(C)
72. सुरक्षा किसमें है?
(A) चुनौती को झेलने में
(B) सूर्य की रोशनी में
(C) उपर्युक्त दोनों
(D) उपर्युक्त कोई नहीं | Ans-(C)
73. सुरक्षा किसमें नहीं है?
(A) संसार में
(B) सूर्य की रोशनी में
(C) शायरी में
(D) डायरी में | Ans-(D)
74. पलायन कहाँ है?
(A) डायरी में
(B) संसार में
(C) आसमान में
(D) सपनों में | Ans-(A)
75. रचना का कच्चा माल क्या है?
(A) डायरी
(B) दस्तावेज
(C) किताब
(D) उपर्युक्त सभी | Ans-(B)
76. मलयज जी को किसका डर रहता है?
(A) चुनौतियों की
(B) डायरियों की
(C) बीमारियों की
(D) उपर्युक्त सभी | Ans-(C)
Haste Huye Mera Akelapan Objective
Quick Link
हिन्दी 100 मार्क्स सारांश
You may like this